एजेंसी। अवीवा इंडिया ने वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही के लिए अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की है। कंपनी के ये परिणाम सभी प्रमुख मानकों में कंपनी के स्थिर प्रगति का प्रदर्शित करते हैं। वित्त वर्ष 24 में दमदार पर्फोर्मेंस के साथ 90 करोड़ रुपए के मुनाफे को आगे बढ़ाते हुए, कंपनी अपनी रणनीतिक पहलों, ग्राहक-केंद्रित इनोवेशन और परिचालन दक्षताओं के साथ एक बार फिर इस बेंचमार्क को पार करने की राह पर है। कंपनी का यह प्रयास इसकी बाजार स्थिति और वित्तीय सेहत को और भी मजबूती प्रदान करेगा।
वित्त वर्ष 25 की पहली छमाही में कंपनी का एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) 13% बढ़कर ₹14,636 करोड़ पहुंच गया है। यह कंपनी के विवेकपूर्ण फंड मैनेजमेंट और निवेशकों के मजबूत विश्वास को प्रदर्शित करता है। इसके अलावा, बिक्री की गुणवत्ता में भी उल्लेखनीय सुधार देखने को मिला है। कंपनी की “प्रति 10 हजार पॉलिसी पर शिकायतें” वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही के 10.3 से घटकर वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही में 8.8 हो गईं हैं। यह आंकड़ा ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अवीवा इंडिया की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।
• वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही में 63 करोड़ रुपए का मुनाफा दर्ज किया गया। यह पिछले साल के 50 करोड़ रुपए से 25% अधिक है।
• वित्त वर्ष 25 की पहली छमाही में एसेट्स अंडर मैनेजमें (AUM) 13% बढ़कर 14,636 करोड़ रुपए दर्ज की गई
• वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही में सॉल्वेंसी रेशियो 189% से बढ़कर 194% हुआ
• अवीवा सिग्नेचर प्रोडक्ट ने लाभप्रदता बढ़ाने में मदद की, साथ ही इससे ग्राहकों, विक्रेताओं और शेयरधारकों का विश्वास भी बढ़ा
वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही में कंपनी का ग्रॉस रिटिन प्रीमियम (GWP) 548 करोड़ रुपए रहा, जो वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही में 546 करोड़ रुपए की तुलना में स्थिर ग्रोथ को दर्शाता है। वहीं कंपनी की परिचालन दक्षता में उल्लेखनीय सुधार देखने को मिला है। कंपनी का ओपेक्स-टु-GWP रेशियो पिछले वर्ष के 30% से घटकर 27% हो गया। यह आंकड़ा कंपनी द्वारा कॉस्ट ऑप्टिमाइजेशन और बेहतर रिसोर्स मैनेजमेंट पर फोकस करने करने की रणनीति को दर्शाता है।
अवीवा इंडिया का प्रोडक्ट मिक्स प्रोटेक्शन पर बढ़ते फोकस को प्रदर्शित करता है। वित्त वर्ष 24 की पहली छमाही की तुलना में प्रोटेक्शन प्रोडक्ट की हिस्सेदारी बढ़ी है। यह अवीवा इंडिया की अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने की रणनीति के अनुरूप है।
बीमा क्षेत्र में क्लेम सेटलमेंट रेशियो विश्वास का एक बेहद महत्वपूर्ण सूचक है। कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेशियो प्रभावशाली रूप से 98.98% रहा। इससे पॉलिसीधारकों के प्रति विश्वसनीयता और प्रतिबद्धता के लिए अवीवा इंडिया की प्रतिष्ठा और मजबूत हुई।
कंपनी ने 63 करोड़ रुपए का मुनाफ़ा दर्ज किया, जो पिछले साल की समान अवधि के 50 करोड़ रुपए से 25% ज़्यादा है। वित्तवर्ष 2024 की पहली छमाही में सॉल्वेंसी अनुपात 189% से बढ़कर 194% हो गया है। यह आंकड़ा वित्तीय स्थिरता और पॉलिसीधारकों के प्रति कंपनी की मज़बूत प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। इस दौरान कंपनी की नेटवर्थ 16% बढ़कर 749 करोड़ रुपए हो गई है।
अवीवा इंडिया के विशाल डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क में 5,600 से अधिक प्रशिक्षित बीमा पेशेवर हैं। इसी के साथ ही देश भर में 52 कार्यालयों के साथ पूरे भारत में इसकी मजबूत उपस्थिति है। जिससे कंपनी अपने विभिन्न प्रकार के ग्राहकों को बेहतर तरीके से सेवा प्रदान कर रहा है।
वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही में कंपनी की वित्तीय उपलब्धियों और व्यावसायिक प्रदर्शन पर बात करते हुए, अवीवा इंडिया के एमडी एवं सीईओ असित रथ ने कहा, “वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही यह दिखाती है कि किस प्रकार अवीवा इंडिया मजबूत कार्यप्रणाली और ग्राहकों की जरूरत के अनुकूल प्रोडक्ट पेश करने के साथ, सभी हितधारकों जैसे कि ग्राहकों, विक्रेताओं और शेयरधारकों के फायदे पर फोकस कर रही है। हमारे ग्राहक-केंद्रित उत्पादों और परिचालन दक्षता के चलते कंपनी का मुनाफा लगातार बढ़ रहा है, कंपनी का प्रदर्शन एक डायनेमिक मार्केट के बीच आगे बढ़ने की हमारी क्षमता को दर्शाता है। कंपनी के प्रोडक्ट मिक्स में प्रोटेक्शन प्लान की हिस्सेदारी लगातार बढ़ रही है। बेहतर ओपेक्स-टू-GWP रेशियो हमारी इनोवेटिव प्रोडक्ट स्ट्रैटेजी और बेहतर मैनेजमेंट प्रैक्टिस की सफलता को प्रदर्शित करता है। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ रहे हैं, हम फाइनेंशियल ग्रोथ से आगे बढ़कर कुछ बेहतर करने का प्रयास कर रहे है। हम सेहतमंद आदतों को प्रोत्साहन देकर और नए क्षेत्रों के लिए सुलभ समाधान डिजाइन करते हुए अपने ग्राहकों को वित्तीय सुरक्षा और खुशहाल जिंदगी प्रदान करना चाह रहे हैं। हम जल्द ही कम कीमत वाला इंश्योरेंस प्रोडक्ट और कॉम्प्रिहेंसिव टर्म प्लान को लॉन्च करने जा रहे हैं। हमारी यह प्रतिबद्धता पूरे भारत में अधिक से अधिक लोगों तक बीमा का लाभ पहुंचाने और इंश्योरेंस सेक्टर में गहरी पैठ बनाने की दिशा में आगे बढ़ने की राह दिखाती है। हम सब मिलकर एक ऐसे भविष्य का निर्माण कर रहे हैं, जहां हर भारतीय सशक्त और सुरक्षित महसूस करे, साथ ही लगातार बदलती दुनिया में आगे बढ़ने के लिए हमेशा तैयार रहे।”