समय भास्कर मुंबई – ITC के B Natural ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला फल उत्पादकों के सामाजिक स्तर को ऊपर उठाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक विशेष पहल की घोषणा की है । भारत में महिला किसान कृषि क्षेत्र में कार्यरत आबादी का लगभग 75% हिस्सा रखती हैं। B Natural ने कर्नाटक में गैर-लाभकारी संगठन 7th Sense और AWAKE के साथ भागीदारी में ‘नानू कूदा राइता’ (‘मैं भी किसान’) अभियान शुरु की है । जिसका उद्देश्य महिला किसानों को विस्तृत ट्रेनिंग और सहायता प्रदान करना है।
इस अभियान का पहला चरण कर्नाटक सरकार के बागवानी विभाग के साथ मिलकर शुरु किया गया है, जो राज्य के विभिन्न जिलों एवं तालुकाओं की महिला किसान को विशेष ट्रेनिंग प्रदान करेगी । कंपनी की यह खास पहल महिला फल उत्पादकों को पेश आने वाली मुश्किलें को हल करना , जिसमें सामाजिक धारणाओं को बदलना, स्वतंत्र रूप से फैसले लेने में सक्षम बनाना और संसाधनों की अड़चनें दूर करना शामिल है।
अब तक, ‘नानू कूदा राइता’ नामक इस प्रोजेक्ट के माध्यम से लगभग 600 महिला किसानो को आवश्यक कौशल में विशेषज्ञों द्वारा ट्रेनिंग प्रदान की जा चुकी है। इस ट्रेनिंग में महिला किसानों के लिए कटाई के बाद फसल का प्रबंधन, स्टॉक प्रबंधन, लेखा-जोखा रखना, सप्लाई चेन प्रबंधन, डिजिटल एवं वित्तीय साक्षरता एवं पोषण जैसे विषयों को शामिल किया गया। यह ट्रेनिंग कर्नाटक के विभिन्न जिलों में संचालित की गई, जिसमें फार्मरेट्स को उत्पादकता बढाने, आमदनी बढ़ाने, फसल की बर्बादी कम करने और आर्थिक स्वतंत्रता हासिल करने के साधनों की जानकारी दी गई। इसकी मदद से उनकी जीवन गुणवत्ता बेहतर बनेगी और निरंतर आजिविका सुनिश्चित होगी।
आने वाले दिनों में, ITC का B Natural की अपने प्रोजेक्ट के तहत आंध्र प्रदेश, तमिल नाडु और महाराष्ट्र जैसे राज्यों की महिला किसानों को साथ जोड़ने और उन्हें ट्रेनिंग प्रदान करने की भी योजना है।
इन गतिविधियों के अलावा, ITC Ltd. के सबसे लोकप्रिय ब्रांड्स में से एक B Natural ने अपनी तरफ से एक अनोखी पहल करते हुए, हाशिये पर रही महिला किसानों के सम्मान में अपने मशहूर ब्रांड लोगो (logo) को भी बदल दिया है और इसे ‘बी-फार्मरेट’ का नाम दिया है। एक्सक्लुसिव रीटेल पार्टनर के रूप रिलायंस रीटेल साथ जुड़ा है।
इस लॉन्च पर बोलते हुए, संदीप सुले, डिविजनल चीफ एक्जिक्यूटिव, ट्रेड मार्केटिंग एवं डिस्ट्रिब्यूशन, ITC Ltd. ने कहा, “B Natural ब्रांड द्वारा ठोस सिद्धांतों का पालन किया जाता है, जैसे कि भारतीय फलों के पल्प से फ्रूट जूस तैयार करना, जिन्हें भारतीय उपभोक्ताओं के लिए भारतीय फल उत्पादकों से ही खरीदा जाता है।
दामोदर माल, चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर, रिलायंस रीटेल ने कहा, “मॉडर्न ट्रेड के क्षेत्र में फल एवं सब्जियों के सबसे बड़े विक्रेता के रूप में हम कृषि उत्पादन में महिलाओं की भूमिका प्रत्यक्ष रूप से देखते हैं।