समय भास्कर मुंबई। भारत में ओट्स सेगमेंट की अग्रणी कंपनियों में से एक क्वेकर ने ब्रांड, अपनी ‘बाउल ऑफ ग्रोथ’ पहल के माध्यम से 3 तरह के प्रमुख प्रयासों में 3 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों को पोषण प्रदान करना, माता-पिता/देखभाल करने वालों में पोषण की समझ विकसित करना और समुदाय में जागरूकता फैलाना शामिल है। महाराष्ट्र भारत के उन कुछ राज्यों में शामिल है जहां कुपोषण की स्थिति बेहद चिंताजनक है। इसे देखते हुए पुणे के ग्रामीण क्षेत्रों में पहले से चुने गए ब्लॉकों में एक खास पोषण-केंद्रित कार्यक्रम शुरू किया है।
सामुदाय के बीच कुपोषण को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए, ब्रांड ने अपनी पहली लॉन्ग-फॉर्मेट वाली एड फिल्म ‘दोहले जेवन पोशांची वाटी’ लॉन्च की है। लॉन्च को लेकर बात करते हुए, श्रावणी बाबू, एसोसिएट डायरेक्टर एवं कैटेगरी लीड – क्वेकर, पेप्सिको इंडिया ने कहा, ”कुपोषण के खिलाफ क्वेकर की लड़ाई की शुरुआत पिछले साल हुई थी। पिछले साल हमने NGO MAMTA HIMC के साथ मिलकर पुणे में क्वेकर बाउल ऑफ ग्रोथ प्रोग्राम को लॉन्च किया था। चाहे आंगनबाड़ियों में बच्चों को परोसा जाने वाला भोजन पंजीरी हो या सदियों पुराने आयोजन के माध्यम से समुदाय में जागरूकता लाना हो, हमने शुरुआत से ही सांस्कृतिक तत्वों को अपने कार्यक्रम में शामिल किया है।
विक्रम पांडे (स्पाइकी), नेशनल क्रिएटिव डायरेक्टर, लियो बर्नेट इंडिया ने कहा, “क्वेकर उन चुनिंदा ब्रांडों में से एक है जो न केवल ब्रांड उद्देश्य के बारे में बात करते हैं, बल्कि बात पर अमल भी करते हैं। फिल्म की कहानी के केंद्र में दोहले जेवन की परंपरा है। यह गोद भराई एक बेहद प्रतिष्ठित मराठी रस्म है, जो गर्भावस्था के सातवें से नौवें महीने के दौरान आयोजित की जाती है। दोहले जेवन के सांस्कृतिक महत्व के साथ, फिल्म एक बच्चे के जीवन में पोषण के महत्व पर मार्मिक ढंग से प्रकाश डालती है। यह फिल्म क्वेकर की ‘पोषण राइट, तो फ्यूचर ब्राइट’ के प्रति प्रतिबद्धता को खूबसूरत ढंग से पेश करती है। पेप्सिको पॉजिटिव (pep+) के तहत ‘पॉजिटिव चॉइस’ पिलर के तहत – स्थिरता की दिशा में एक संपूर्ण परिवर्तन लाने के लिए – पेप्सिको 2030 तक 50 मिलियन लोगों के लिए पौष्टिक भोजन की पहुंच बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।